Breaking News

Happy birthday : 100 वर्ष के हुए देश के सबसे पहले वोटर श्याम शरण नेगी

Happy birthday  : 100 वर्ष के हुए देश के सबसे पहले वोटर श्याम शरण नेगी
saran-nagi

देश के सबसे पहले वोटर श्याम शरण नेगी आज 100 वर्ष के हो गए हैं. 1917 में हिमाचल प्रदेश के कल्पा के चिन्नी गांव में जन्में श्याम शरण नेगी ने अक्तबूर 1951 में पहली बार आम चुनावों में वोट डाला था. हालांकि देश में पहले आम चुनाव 1952 में हुए थे, लेकिन कल्पा में भारी बर्फभारी की आशंका के चलते पांच महीने पहले ही वोटिंग हो गई थी. श्याम शरण नेगी हिमाचल के किन्नौर कल्पा के चिन्नी गांव के रहने वाले हैं. 

यह विश्व का सबसे ऊंचा पोलिंग स्टेशन भी है.

साल 2010 में चुनाव आयोग के तत्कालीन चीफ इलेक्शन कमीशनर ने उन्हें चुनाव आयोग के गोल्डन जुबली सेलिब्रेशन पर सम्मानित किया था. फिलहाल वे चुनाव आयोग के ब्रैंड अबेस्डर भी हैं. 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में उन्होंने 12वीं बार वोट डाला था. शुक्रवार को श्याम नेगी ने अपना 100वां जन्मदिन मनाया और वे अब भी पूरी तरह स्वस्थ हैं.



श्याम शरण
श्याम शरण नेगी ने अपनी जिंदगी के सौ बसंत देखे है. श्याम शरण कहते हैं कि भारत एक बार फिर से विश्वगुरु बनेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी तारीफ करते हुए श्याम शरण ने कहा कि महात्मा गांधी के बाद वहीं हैं जो देश को एकजुट कर पाएं हैं. नेगी जी के जन्मदिन पर शुक्रवार को पूर्व विधायक और एसडीएम ने भी बधाई दी और उनके स्वस्थ रहने की कामना की.

कोई टिप्पणी नहीं