Breaking News

मिलिए भाजपा को हिमाचल में जिताने वाले शख्स से

Communist Party of India  United Democratic Party Marxist CPM Bharatiya Janata Party BJP Indian National Congress Naga People's Front Vijay Rupani Jai Ram Thakur Shimla Dharamshala Alok Sharma PAS Advertising FilmShala 2018 Elections 2017 Elections Himachal Pradesh PunjabX Punjab X Amakein Technologies Amit Shah Narendra Modi Rahul Gandhi Virbhadra Singh Prashant Kishor Political Consulting Political Strategist RSS Ram Madhav 13AlokSharma 13 Alok Sharma

मिलिए भाजपा को हिमाचल में जिताने वाले शख्स से

9 नवम्बर 2017 को हुए हिमाचल प्रदेश के विधान सभा चुनावों के परिणाम से आप सभी अवगत होंगे, की किस प्रकार भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस सरकार को बहुत भारी अंतर से हराया! 68 सीटों में 44 सीटों पर विजय पताका लहराने के पीछे कई लोगों की कड़ी मेहनत है और राजनितिक रणनीति शामिल है! हिमाचल चुनावों के परिणामों को अपनी ओर करने वाले ऐसे ही एक युवा रणनीतिकार आलोक शर्मा से आइये करते हैं एक मुलाकात!


प्र० हमारे पाठकों को अपने बारे में कुछ बतायें!

उ० मैं एक फौजी का बेटा हूँ, बचपन से ही पूरे भारत में घूमा और पढ़ा हूँ! बारहवी करने के बाद दिल्ली से इंजीनियरिंग की पढाई की और फिर एक ऑटोमोबाइल कंपनी की रिसर्च & डेवलपमेंट डिवीज़न में काम करने लगा! 3 वर्ष की नौकरी के बाद कुछ अलग करने की ठानी, इसलिए Advertising और Filmmaking की पढाई की! ये बिलकुल नया क्षेत्र था, परन्तु मुझे अच्छा लगा! दो वर्षों तक एक Freelance लेखक और निर्देशक के रूप में काम करने के बाद एक एडवरटाइजिंग एजेंसी, Partners + Alok Sharma (www.pasadvertising.com) की स्थापना की, और तब से ही एक Conceptualizer और Strategic Planner के रूप में काम कर रहा हूँ!


प्र० राजनीती में काम करने का अवसर कैसे प्राप्त हुआ?

उ० इसके पीछे बहुत रोचक कहानी है, मैं २००९ में फिल्म कॉलेज में पढाई कर रहा था, तभी एक भाजपा कार्यकर्ता ने "महंगाई डायन खाए जात है (पीपली लाइव फिल्म)" जैसा गाना बनाने के लिए मुझसे संपर्क किया, मैंने वो गाना दो दिन में तैयार कर दिया, उन्हें वो इतना पसंद आया की मुझे लेकर उस समय के भाजपा के दिल्ली अद्ध्यक्ष श्री विजेंद्र गुप्ता जी के पास ले गए! ये मेरे लिए पहला अवसर था जब मैं किसी राजनीतिज्ञ से मिला!


प्र० अब तक आपने किन किन Elections में किस किस पार्टी के साथ काम किया है?

उ० ये मेरा सौभाग्य है की मैंने उत्तर भारत की लगभग लगभग सभी राजनितिक पार्टियों के साथ किसी न किसी रूप में कार्य किया है, यहाँ मैं कहना चाहूँगा की हमारे देश के नेता इतने भी बुरे नहीं है जितना की उन्हें मीडिया में दिखाया जाता है! 2013 के दिल्ली विधान सभा Elections में भाजपा, बसपा और निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ, 2014 के लोक सभा Elections में भाजपा के साथ, 2015 के बिहार विधान सभा Elections में जदयू, भाजपा, कांग्रेस, और निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ, २०१७ के उत्तराखंड विधान सभा Elections में भाजपा और कांग्रेस दोनों के साथ, यहाँ बता दूं, कि तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी का कैंपेन मेरे और मेरे एक साथी आशुतोष मिश्रा जी के द्वारा ही तैयार किया गया था फिर उसके बाद 2017 के ही हिमाचल प्रदेश विधान सभा Elections में भाजपा के साथ!


प्र० हिमाचल प्रदेश में काम करने का मौका कैसे मिला और आपका अनुभव कैसा रहा?

उ० हिमाचल से मेरा पुराना नाता रहा है, मेरे पिताजी डोगरा रेजिमेंट में थे इसलिए, बचपन से ही जम्मू, हिमाचल और पंजाब के लोगों के साथ ही बड़ा हुआ हूँ, इसलिए भाषा या संस्कृति को लेकर कोई परेशानी नहीं हुई! धर्मशाला में एक काफी बड़े स्तर पर काम करने वाली IT कंपनी है Amakein Technologies, इसके संस्थापक श्री संदीप धीमान जी मुझे कई वर्षों से जानते थे, उत्तराखंड में मेरे द्वारा किये गए कार्य से वो अवगत थे, इसलिए उन्होंने मुझे धर्मशाला आकर भाजपा के लिए काम करने के लिए आमंत्रण दिया जो मैंने मान लिया, बाकी क्या हुआ आप जानते ही हैं! अनुभव की बात करें तो हिमाचल प्रदेश में होना ही एक अविस्मर्णीय अनुभव होता है, काम करना तो और भी अच्छा रहा!


प्र० क्या आप भविष्य में राजनीती में आना चाहेंगे?

उ० इसके बारे में कभी सोचा नहीं, मुझे अपने काम से बहुत प्रेम है, अभी तो यही करूँगा, भविष्य में Filmmaking पर थोडा अधिक ध्यान दूंगा, मैंने काफी Short Films, Documentaries और Ad Films बनायीं हैं, 2016 में एक Punjab X नामक Feature Film भी बनाई थी जो कुछ कारणों से रिलीज़ नहीं हो पाई, 2018 में आपको मेरी द्वारा बनाई गयी Feature Film देखने को मिलेगी!


प्र० 2018 तो विधान सभा चुनावों के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है, वक्त कैसे निकालेंगे?

उ० आपने बिलकुल सही कहा, इस साल त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड, मिज़ोरम, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में चुनाव होने है, जिनमे से आखिरी के तीन राज्यों में चुनाव हो सकता है 2018 में हों या शायद 2019 लोकसभा चुनावों के आस पास हों, इसलिए जबतक कोई पुख्ता जानकारी न आये मैं कुछ नहीं कह सकता, तबतक मैं उन कार्यों में व्यस्त रहूँगा जो मुझे करने हैं!


प्र० तो क्या आप फिर भाजपा के लिए ही प्रचार करेंगे?

उ० हमारे पास जिस विधायक, निर्दलीय उम्मीदवार या पार्टी का पहले फ़ोन आता है, हम सबसे पहले उनसे मीटिंग करते है, यदि विचार मिलते हैं तो आगे कार्य किया जाता है, अन्यथा नहीं!


प्र० Election Campaigning के बारे में कुछ बताएं?

उ० Election Campaigning को Electioneering भी कहा जाता है, इसके लिए Human Psychology की समझ होना आवश्यक है, साथ उस प्रदेश की इतिहास और संस्कृति की जानकारी होना भी महत्त्वपूर्ण है, किसी एक राजनीतिज्ञ के लिए Electioneering करने में 5-6 महीने का वक़्त लगता है, लेकिन हमने 2 महीनों में भी अच्छे परिणाम दिया हैं!


प्र० Electioneering के अलावा आपकी एजेंसी क्या क्या करती है?

उ० Partners + Alok Sharma को आप Creative और Management Consultants का ग्रुप भी कह सकते हैं, हम लोग Brand Planning, Brand Strategies और Marketing Solutions बनाते हैं!


प्र० हिमाचल प्रदेश आपको कैसा लगा?

उ० जैसा की मैं पहले बता चुका हूँ, कि हिमाचल से मेरा पुराना नाता है, इसलिए मुझे पहले से ही यह काफी पसंद और दिल के करीब है!


प्र० हिमाचली न्यूज़ के पाठकों को कोई सन्देश देना चाहेंगे?

उ० मैं सिर्फ इतना कहना चाहूँगा, की हिमाचल प्रदेश एक बहुत अधिक संभावनाओ से भरा प्रदेश है, इसे सबको मिलकर आगे ले जाना है! परन्तु शहरों की तरफ पलायन की समस्या को रोकना होगा, अवैध निर्माण पर सरकार को शिकंजा कसना होगा, साथ ही पर्यावरण और जंगलों की कटाई पर सरकार को कड़े कदम उठाने की आवश्यकता है! परन्तु सरकार वैसे ही चलती है जैसे जनता उसे चलाती है, इसलिए जनता को जागरूक रहना होगा!

प्र० हमसे बात करने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद्!

उ० आपका भी बहुत बहुत धन्यवाद्!

कोई टिप्पणी नहीं